सेफ नहीं है ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप "ZOOM"

देश में चल रहे लॉक डाउन के बीच बहुत तेजी से लोगों के बीच चर्चित हुए ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन जूम सुरक्षित नहीं है।



पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है, और लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिजनेस पढ़ाई मीटिंग  कई काम कर रहे हैं जिसके लिए लोग जूम सॉफ्टवेयर का काफी उपयोग कर रहे हैं।
लॉक डाउन जूम सॉफ्टवेयर के लिए वरदान साबित हुआ क्योंकि अचानक से जूम सॉफ्टवेयर की लोकप्रियता में काफी तेजी आई है इस बात का अंदाजा इस चीज से लगा सकते हैं कि  दिसंबर तक  इस एप्लीकेशन के  कुल डाउनलोड  सिर्फ एक करोड़ थे  लेकिन आज के समय में  यह लगभग  20 करोड़ हो चुकी है। लेकिन अगर आप भी जूम अप्लीकेशन इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए।

सुरक्षित नहीं है जूम

ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग वाले इस ऐप पर डाटा लीकिंग के काफी गंभीर आरोप लगे हैं , इस एप्लीकेशन पर आरोप है कि यह एप्लीकेशन लोगों की सारी डाटा फेसबुक के साथ साझा करता है और कई सारे प्लेटफार्म पर आपकी सारी वीडियो रिकॉर्डिंग और मीटिंग आईडी और पासवर्ड मौजूद है ।

होम मिनिस्ट्री की सलाह सेफ नहीं है जूम

इस बात की जांच के लिए गृह मंत्रालय ने CERT ( कंप्यूटर इमरजेंसी रिसर्च टीम) द्वारा इसकी जांच कराई जिससे पता चला एप्लीकेशन असुरक्षित है यहां पर आपकी निजी   जानकारियां लीक हो सकती हैं।

कई देशों में प्रतिबंधित है जूम

जर्मनी होम मिनिस्ट्री ने इस एप्लीकेशन पर प्रतिबंध लगा चुकी है । वहीं दूसरी ओर कैलिफोर्निया के एक अदालत में भी इस एप्लीकेशन पर मुकदमा चल रहा है।
इस एप्लीकेशन को यूज करने से आपकी सारी डाटा लीक सकती है जैसे फोन नंबर नाम ईमेल आईडी पासवर्ड आधार नंबर बैंक अकाउंट इत्यादि चीजें।

Comments

Popular posts from this blog

कोरोना के बाद हंता वायरस की दस्तक, एक की मौत

Unveiling Google's Latest Experiment: Bard, the Chatbot Rival to ChatGPT

मशहूर पंजाबी और बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर कोरोना पॉजिटिव पाई गई